नदी में तैरने लगी ये 5 मंजिला ईमारत, Video देखकर नहीं होगा आँखों पर यकीन

आपने सड़कों पर खड़ी ऊँची ऊँची इमारतें तो कई बार देखी होगी लेकिन क्या कभी किसी ऊँची बिल्डिंग को पानी के ऊपर तैरते हुए देखा हैं? यक़ीनन ये बात सुनने में ही असंभव सी लगती हैं. हालाँकि ऐसा हमारे पड़ोसी देश चीन में हुआ हैं. दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में नदी के ऊपर पांच मंजिला एक ईमारत तैरती हुई नज़र आ रही हैं. ये नज़ारा देख कई लोग हक्के बक्के रह गए. कई लोगो को लगा कि ऐसा बाढ़ आने की वजह से हुआ हैं. हालाँकि विडियो की सच्चाई कुछ और ही हैं.

loading...
दरअसल, बात ये है कि ये 5 मंजिला ईमारत असल में एक रेस्तरां हैं. इसे Yangtze नदी के तट पर बनाया गया था. ये एक फ्लोटिंग (तैरने वाला) रेस्तरां हैं. जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता था. हालाँकि कुछ प्रशासनिक कारणों के चलते इसे वहां से हटाना पड़ा. ऐसे में इसे दुसरे स्थान पर शिफ्ट करने के लिए नदी में तैराकर ले जाया गया. हालाँकि ऐसा करना इतना आसान भी नहीं था. 5 मंजिल वाली बिल्डिंग को हिलाना कोई मजाक थोड़ी ना हैं.

इस काम के लिए रेस्तरां के मालिक ने कई सारी नौकाएं बुलाई और उन्हें इस बिल्डिंग से जोड़ दिया. इसके बाद इन सभी नावों ने मिलकर इसको एक स्थान से दुसरे स्थान शिफ्ट कर दिया. ये पूरा नज़ारा देखने में बड़ा ही रोचक था. इस विडियो को @Rainmaker1973 नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया हैं. उसने बताया कि ये विडियो पिछले साल यानी 2018 का हैं. हालाँकि इन दिनों ये एक बार फिर से वायरल हो रहा हैं.
बता दें की इस रेस्तरां के पास भले ही पानी में तैरने की क्षमता हो लेकिन इसके बावजूद ये काफी विशाल आकार का हैं. ऐसे में इसे सही सलामत एक स्थान से दुसरे स्थान सफलतापूर्वक रखना अपने आप में एक उपलब्धि हैं. चीन को लेकर हमारे कितने भी राजनैतिक मतभेद हो लेकिन एक बात तो मानना ही पड़ेगा कि टेक्नोलॉजी के मामले में चीन पूरी दुनियां में काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा हैं.


उधर विडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोग तरह तरह के कमेंट्स करने लग गए. किसी ने कहा “यदि ये अमेरिका होता तो कोर्ट से इसकी इजाजत लेने में ही 10 साल का समय लग जाता.” दूसरा यूजर लिखता हैं “ऐसा कोई भी काम नहीं हैं जो चीन नहीं कर सकता हैं.” एक ने कहा “ये नज़ारा देख पहले तो मुझे लगा कि ईमारत बाढ़ आने की वजह से बह गई लेकिन जब पता चला कि ये एक रेस्तरां हैं और उसे शिफ्ट किया जा रहा हैं तो मेरे होश ही उड़ गए.” फिर एक यूजर बोलने लगा “लाइफ में इतना पैसा कमाना हैं कि एक दिन मैं भी ऐसा पानी में तैरने वाला घर खरीद सकू.”

इसी तरह के और भी कई रिएक्शन आए. बरहाल आप भी इस दिलचस्प विडियो को यहाँ देख सकते हैं. यदि आपको विडियो अच्छा लगे तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि वे लोग भी इस अद्भुत नज़ारे को देख सके.