कोलकाता में कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस में लगा 'जय श्री राम' के पोस्‍टकार्डों का अंबार

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच जारी जंग में कोलाकाता कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस अखाड़े में तब्‍दील हो गया है। सीएम ममता बनर्जी के आवास के पास स्थिति इस पोस्‍ट ऑफिस में अमूमन कोई हलचल नहीं होती है। लेकिन भाजपा के जय श्री राम और टीएमसी के जय हिंद और जय बांग्‍ला वाले पोस्‍टकार्डों को लेकर सियासी जंग शुरू होने के बाद से कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस पर जय श्री राम वाले पोस्‍टकार्डों का अंबार लग गया है।

डाक विभाग के सामने नई मुसीबत

Loading...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के बीच जारी इस राजनीतिक जंग की वजह से डाक विभाग के सामने नई मुसीबत खड़ी हो गई है। कुछ ही दिनों में दक्षिण कोलकाता स्थित कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस में पोस्‍टकार्डों का अंबार लग गया है। इन पोस्‍ट कार्ड्स पर 'जय श्री राम' लिखा है। इसे सीएम ममता बनर्जी के नाम से भेजा गया है। बता दें कि सीएम ममता बनर्जी का घर इसी पोस्‍ट ऑफिस के क्षेत्राधिकार में आता है।

10% जय श्री राम वाले पोस्‍टकार्डों की संख्‍या

भाजपा और टीएमसी के बीच जारी सियासी जंग की वजह से डाक विभाग के कर्मचारियों के लिए जय श्री राम, जय हिंद और जय बांग्‍ला वाला पोस्‍टकार्ड सबसे ज्‍यादा अहम हो गया है। डाक विभाग ने इन पोस्‍टकार्डों की सियासी अहमियत और विवादों से बचने के लिए सुरक्षित रखने के काम को प्राथमिकता में शामिल कर लिया है। पोस्‍ट ऑफिस के अधिकारियों का कहना है कि आमतौर पर सीएम के लिए 30 से 40 पोस्‍टकार्ड और रजिस्‍टर लेटर आते थे। लेकिन अचानक से यह कई गुना बढ़ गया है। उन्‍होंने कहा कि ये पोस्‍टकार्ड अब उनके कार्यालय द्वारा प्रतिदिन संभाले जा रहे कुल डाक का 10 प्रतिशत है।

CM आवास के लिए अलग से एक पोस्‍टमैन

पोस्‍टकार्डों की भारी संख्‍या को देखते हुए डाक विभाग ने सीएम ममता बनर्जी के आवास से कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस तक के लिए अलग से एक पोस्‍टमैन लगा दिया है। इस पोस्‍टमैन का काम जय श्री राम वाले पत्रों को लेकर सीएम आवास पर इस काम के लिए निर्धारित व्‍यक्ति को सौंपना है। इतना ही नहीं कालीघाट पोस्‍ट ऑफिस के अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस समस्‍या से पार पाने के लिए खुद को उसी के अनुरूप ढाल लिया है।

पीएम को भेजे जा रहे हैं जय हिंद और जय बांग्‍ला वाले पोस्‍टकार्ड

इसका असर केवल डाक विभाग के अलावे भारतीय रेल पर भी दिखने लगा है। रेलवे मेल सर्विस ने गुरुवार को सीएम को भेजे गए करीब 4 हजार 5 सौ पोस्‍टकार्ड अलग किए। दूसरी तरफ ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने भी पोस्‍टकार्ड का जवाब पोस्‍टकार्ड से देना शुरू कर दिया है। टीएमसी जय श्री राम की जगह जय हिंद और जय बांग्‍ला लिखे पोस्‍टकार्ड पीएम नरेंद्र मोदी को भेज रही है। टीएमसी के नेता और मंत्री ज्‍योतिप्रियो मुलिक ने कहा कि उत्‍तरी 24 परगना, हावड़ा और हुगली के हमारे समर्थक प्रतिदिन 8 हजार पोस्‍टकार्ड भेज रहे हैं।
Loading...