इन घरेलू उपाय को अपनाकर करें जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स की समस्या को करें छूमंतर

अक्सर ब्लैकहेड्स नाक के आस-पास वाले एरिया में हद से अधिक दिखाई देते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये ब्लैकहेड्स की समस्या आखिर क्यों होती है। तो आपको बता दें कि ये परेशानी बंद पोर्स और इसमें गंदगी जमा होने  के कारण से होती है।
loading...
काले छोटे-छोटे दाग की तरह दिखाई देने वाले ये ब्लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। यदि आप भी ब्लैकहेड्स होने से परेशान हैं और इससे सदैव के लिए छुट्कारा पाना चाहते हैं तो आप भी इन घरेलू उपाय की सहायता से अपने ब्लैकहेड्स को सदैव के लिए बॉय-बॉय कह सकते हैं। तो आप भी जान लीजिए इनसे छुटकारा पाने के कुछ आसान से उपाए। 
1. एक छोटा चम्मच बेकिंग सोड़ा लें उसमें गुलाबजल या फिर पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी नाक और उसके आस-पास की स्थान पर अच्छी तरह से लगा लें। यदि आपके माथे पर भी ब्लैकहेड्स की समस्या है तो आप इसे उस हिस्से पर लगा लें। सूखने के बाद इसे खींचकर या उंगालियों से हल्का-हल्का रब करें और फिर पानी से धो लें। 
2. ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुट्कारा पाने के लिए आपको टूथपेस्ट के साथ ही एक साफ और सॉफ्ट टूथब्रश भी चाहिए होगा। अपनी नाक पर टूथपेस्ट को अच्छी प्रकार से लगा लें और फिर ब्रश से इसे हल्के हाथ से रगडें। ऐसा लगभग दो से तीन मिनट तक करें और फिर चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा रोज करने से आपके नाक से जल्द ही ब्लैकहेड्स समाप्त हो जाएंगे। 

3. आप भी चीनी और शहद की सहायता से अपना एक नैचुरल स्क्रब तैयार करें। इसके आपकी त्वचा मुलायम होगी। इसके लिए आप 1 बड़ी चम्मच चीनी और 1 बड़ा चम्मच शहद का मिलाएं। अब इसे अपनी नाक और ब्लैकहेड्स वाली बाकी स्थानों पर लगा लें इसके बाद इसे अगले दो मिनट तक उंगालियों से रब फिर 5 मिनट बाद इसे धों लें। 

4. दो से तीन एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल में अच्छी तरह से कूटकर इसमें एक चौथाई चम्मच फेविकोल या जेलेटिन मिला लें। विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसका ऑयल निकालकर इसे मिक्सचर में मिला दें। इसक अपनी नाक और बाकी आस-पास के एरिया पर अच्छी तरह से लगा लें। 10 मिनट बाद जब सूख जाए तब इसे खींचकर निकाल लें। 

5. आप ओटमील से भी अपना स्क्रब बनाकर ब्लैकहेड्स सदा के लिए दूर भगा सकते हैं। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच ओटमील लेना है इसको आपको थोड़ा दरदरा पीस लेना है। इसमें पर्याप्त मात्रा में दही या फिर शहद मिला लें। इस मिक्सचर को ब्लैकहेड्स वाली स्थान पर लगा लें और फिर हल्के हाथों से दो या तीन मिनट तक रगडें और फिर धो लें। हफ्ते में लगभग दो से तीन बार इस पेस्ट का प्रयोग करें। जल्द ही साफ हो जाएंगे ब्लैकहेड्स। 

नोट: इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट अवश्य लें। यदि आपको इरिटेशन होती है तो आप इन्हें प्रयोग बिल्कुल ना करें।तुंरत अपने मुंह को पानी से धो लें।