39 वर्ष की आयु में इस महिला के हैं 38 बच्चे, हैरान करने वाली है कहानी

युगांडा की रहने वाली मरियम नाबातंजी के बारे में सुनकर प्रत्येक कोई हैरान हुए बिना नहीं रह पाता। मरियम की उम्र 39 वर्ष है और अभी तक वह 38 बच्चों की मां बन चुकी है। मरियम की विवाह 12 साल की उम्र में हो गई थी और 13 साल की उम्र में उन्होंने बच्चे को जन्म दिया। 
loading...
मरियम नाबातंजी की शादी उस उम्र में कर दी गई जिसे बालपन कहते हैं। उस वक्त उनकी उम्र केवल 12 साल थी, हालांकि उसके पति की उम्र 40 साल थी। 13 साल में मरियम ने पहली बार बच्चे को जन्म दिया। अब आप सोच रहे होंगे 38 कैसे तो बताएं आपको कि मरियम के ज्यादतर बच्चे जुड़वां हैं।
बता दें कि, मरियम ने छह बार जुड़वां, चार बार तीन और तीन बार चार-चार बच्चों को एक साथ जन्म दिया है। इस तरह से अब उनके कुल 38 बच्चे हैं। मरियम जब पहली बार जुड़वां बच्चों की मां बनी तो उन्होंने बर्थ कंट्रोल को लेकर डॉक्टर से सलाह ली थी, किन्तु डॉक्टर ने उनसे कहा था कि बर्थ कंट्रोल के लिए दवाओं का प्रयोग करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए बच्चे पैदा होते गए।
उस समय डॉक्टर ने बताया था कि उनका गर्भाशय बाकी महिलाओं के मुकाबले काफी बड़ा है, इसी कारण से उनके बच्चे जुड़वां होंगे। खास बात ये है कि मरियम अपने 38 बच्चों को अकेले ही पाल रही हैं। मरियम की जिंदगी इतनी सरल नहीं रही है। अपनी आखिरी प्रग्नेंसी में उन्हें काफी दिक्कत भी हुई। 
छठवीं बार जुड़वां बच्चों को जन्म देतेवक्त उनका एक बच्चा बच नहीं पाया। इसके बाद उनका पति उन्हें रोते हुए छोड़कर चला गया। इस घटना को तीन साल बीत चुके हैं और तब से मरियम अकेले ही मां और पिता बनकर अपने बच्चों को पाल रही हैं।