संतरा की इन खूबियों से अंजान होंगे आप, बालों से लेकर त्वचा तक के लिए लाभदायक है संतरा…!

संतरे का खट्टा-मीठा स्वाद प्रत्येक किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। शायद ही कोई होगा जिसे संतरा खाना पसंद ना हो। सर्दियों के दिनों में सबसे अधिक संतरा का सेवन किया जाता है। संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। स्वास्थ के लिए तो यह लाभदायक होता ही है, इसके साथ ही यह शरीर के अन्य अंगों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आज हम आपको संतरा के लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

संतरे के फायदे

मुँहासों से राहत
Loading...

आपको बता दें संतरे में पर्याप्त मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो मुँहासों को दूर रखता है। यदि आपको भी मुँहासे की समस्या है तो अपने मुँह पर संतरे का रस लगाएं, सूखने के बाद इसे स्वछ पानी से धो दें। आप संतरे के छिलके से फेसपैक भी बना सकते हैं।

त्वचा को रखे चमकदार

संतरा त्वचा की चमक के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है। संतरे के छिलके को दूध या दही में मिलाकर लगाने से आपके चेहरे पर चमक आती है। प्रत्येक दिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके चेहरे से सम्बन्धित कई परेशानियाँ दूर हो जाती हैं।

त्वचा को रखे हरदम जवाँ

खुले हुए पोर्स को बंद रखने में संतरे का रस बहुत सहायक होता है। संतरे के रस को अपने चेहरे पर लगाकर 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में चेहरे को स्वछ पानी से धो दें। ऐसा करने से आपका चेहरा सदैव फ़्रेश दिखेगा।

डैंड्रफ

बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए संतरे का रस बहुत लाभदायक होता है। संतरे के रस में नारियल का तेल मिलाकर लगाएं। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से पूरी तरह राहत मिल जायेगा।

संतरे के रस से बलों में करें कंडिशनर

सबसे पहले एक कप संतरे का रस लें, अब उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर उसका कंडिशनर बना लें। कंडिशनर तैयार हो जाने के बाद इसे अपने बालों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके बाल मुलायम होते हैं।

डेड स्किन

संतरे के छिलके उतारकर उन्हें धूप में अच्छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद उन्हें अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। अब संतरे के पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं, इससे डेड स्किन समाप्त हो जाती हैं।

Loading...