रात में सोते वक़्त करें ये 7 सरल स्‍टेप, तीब्रता के साथ घटेगा आपका बढ़ा हुआ वजन…!

तमाम प्रकार के स्‍ट्रेस और बेहद ही व्यस्त हो चुकी जिंदगी में आज कल हर किसी को मोटापे की समस्‍या सता रही है और इस बेहद ही गंभीर समस्या की सबसे अधिक शिकार हो रही हैं महिलाए क्‍योंकि उन्‍हें ऑफिस जाने के साथ-साथ घर की भी कई तरह की जिम्‍मेदारीयां उठानी पड़ती है। ऐसे में अपना ध्‍यान रखना उनके लिए वक्त नही मिल नहीं मिल पाता है। खैर वजन बढने की समस्या सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों और यहाँ तक की कम उम्र के युवाओं में भी देखने को मिल रही है और इसकी एक दो नहीं बल्कि कई सारी वजह है।

Loading...

जैसे अस्त-व्यस्त जीवनशैली, गलत खान-पान, और पूरी तरह से बिगड़ चुकी दिनचर्या। बता दें की आजकल प्रत्येक कोई एक ही समस्या से परेशान हैं और वो समस्या मोटापा हैं। आज के समय में प्रत्येक कोई इस समस्या से आज़ादी पाना चाहता हैं किन्तु उसके लिए बहुत सारा डाइटिंग और वर्कआउट करने की आवश्यकता होती हैं किन्तु आज हम आपको सात ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपका वजन सोते वक्त भी घटेगा। आपको बताते चलें की यदि आप भी मोटापे की इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको रात में सोते वक़्त बस कुछ छोटे काम करने होंगे और देखते ही देखते आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो जाएगा।

रात में सोते समय करे ये काम

1. हर इंसान को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए सात या आठ घंटे अवश्य सोना चाहिए इससे आपका मोटापा भी कम होता हैं।

2. सोते वक्त टीवी या मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए, दरअसल जब हम ऐसा करते हैं तो हमारे शरीर के अंदर मेलाटोनिन नाम का हार्मोन्न बनने लगता हैं जिसके कारण यह हमारे शरीर के टिश्यू को दबा देता हैं और इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता हैं, इससे आपके शरीर में फाइट जमा हो जाता हैं और आप मोटे हो जाते हैं।

3. सोते वक्त ढीले-ढाले कपड़े पहने क्योंकि टाइट पहनने से आपको अच्छी तरह से नींद नहीं आती हैं और सात से आठ घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं।

4. रात का खाना जहां तक संभव हो सके ना खाये इसका अर्थ यह नहीं कि आपको कुछ नहीं खाना हैं, दरअसल सोते वक्त आप उबली सब्जियाँ और पतली-पतली दालों का सेवन करे।

5. आपको बता दें की बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो ड्रिंक आदि भी करते हैं किन्तु यदि आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो आपको तो सोने से लगभग तीन घंटे पहले ड्रिंक कर लेना चाहिए या फिर ना ही करें।

6. कई लोगों की आदत होती है की वे रात को टीवी देखते वक्त भोजन करते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि टीवी देखने के चक्कर में आप बहुत सारा खाना खा लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता हैं कि अपने कितना खाना खा लिया हैं।

7. सोते वक्त सदैव लाइट ऑफ करके सोये क्योंकि लाइट ऑन रहने पर आपके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता हैं और आपका माइंड रेस्ट नहीं कर पाता हैं इसलिए सदैव डार्क लाइट में ही सोये।

Loading...