यूरिन से जुड़ी ये एक छोटी सी गलती हो सकती है कई गंभीर बीमारियों का वजह…!

आज के इस वर्तमान समय में किसी के पास भी इतना वक्त नहीं है कि वह अपने शरीर का अच्छे से ख्याल रख सके, ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी काम को करने में आलस्य दिखाते हैं।किन्तु वह आलस्य उनके लिए बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है।

Loading...

आज के इस पोस्ट में हम आपको यूरीन से जुडी कुछ जानकारी देने वाले हैं।बहुत से लोग हैं जो बिजी शेड्यूल होने के वजह घंटों यूरीन रोक कर रखते हैं। यदि आप 2 या 3 घंटे से अधिक समय तक यूरीन रोक कर रखते हैं तो आपको इससे कई स्वास्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

आपको बता दें इन्फेक्शियस डिजीज की एक्सपर्ट डॉ. नेहा गुप्ता जी ने बताया है कि लंबे वक्त तक यूरिन रोक कर रखने से क्या-क्या बीमारियां हो सकती है।तो आइए फिर जान लेते हैं उन बीमारियों के बारे में…

1. किडनी फेल

लंबे वक्त तक यदि कोई व्यक्ति यूरीन को रोक कर रखता है तो ऐसा करने से किडनी पर प्रभाव पड़ता है। जिसके वजह से किडनी फेल होने तक की स्थिति आ जाती है।

2. ब्लैडर में सूजन

लंबे समय तक यूरिन को रोक कर रखने से ब्लेडर में कई परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं और उन समस्याओं में सूजन भी सबसे अधिक खतरनाक समस्या है और ऐसे में जब आप यूरिन पास करते हैं तो तेज दर्द भी होने लगता है।

3. किडनी स्टोन

आपको बता दें यूरिन में अमीनो एसिड और यूरिया जैसे टोक्सिक तत्व होते हैं। यदि हम रेगुलर यूरीन रोक कर रखते हैं तो यह किडनी में पहुंचकर स्टोन की प्रॉब्लम उत्पन्न करने लगता है।

4. यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन

अगर आप लंबे समय तक यूरीन को रोक कर रखते हैं तो ऐसा करने से ब्लेडर में बैक्टीरिया जमने लगते हैं।यह बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन की समस्या उत्तपन्न कर सकते हैं।

5. मसल्स कमजोर

लंबे वक्त तक यूरीन को रोक कर रखने से ब्लैडर में स्ट्रैचिंग की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं।ऐसे में ब्लैडर की मसल्स कमजोर पड़ने लगती हैं और साथ में दर्द भी होने लगता है।

Loading...