थॉयराइड की वजह से बढ़ रहा हो वजन तो इन 4 आदतों में लाएं परिवर्तन, घटेगा वजन..!

थॉयराइड की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है और अधिक्तर ये बीमारी औऱतों में अधिक होती है।इस बीमारी में या तो रोगी का शरीर कुछ अधिक ही फूलने लगता है या फिर अधिक बहुत अधिक कम होने गता है। थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को निंयंत्रित करने का काम करती हैं ऐसे में जब ये ग्रंथि सहीं से काम नहीं करती है तो स्वास्थ की समस्याएं होने लगती हैं। थॉयराइड ग्रंथि दो प्रकार से अंसुतिलित हो सकती है। यदि थॉयराइड के कारण आपका वजन तेजी से बढ़ रहा हो तो आप हायपोथायराइडिज्म के शिकार हैं। वजन बढ़ रहा है तो इसके लिए आप कुछ परिवर्तन करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

जांच करवाना है आवश्यक

Loading...

हालांकि यदि आपको लग रहा है कि आपका वजन थॉयराइड की वजह से बढ़ रहा है तो पहले इस बात की जांच करा लें। आवश्यक नहीं है कि वजन बढ़ रहा हो तो इसका कारण थॉयराइड ही हो। इस बात की भी जांच करा लें कि आपको किसी प्रकार का थॉयराइड है। ये दो प्रकार की होती है एंडरएक्टिव या ओवरएक्टिव। डॉक्टर इसकी जांच करेंगे। साथ ही डॉक्टर की जांच में इस बात का भी पता चलेगा की आपकी गर्दन पर किसी तरह की कोई गांठ तो नहीं है। इन सारी बातों की जानकारी के बाद से ही आप अपना सुचारु रुप से इलाज करा सकते हैं।

खान पान की आदतों में लाएं परिवर्तन

थॉयराइड में वजन घटाने का ये अर्थ बिल्कुल नहीं है कि आप खाना पीना छोड़ दें। इसके लिए आपको शरीर में उचित पोषण होना जरुरी है। नियमिनत रुप से व्ययाम यानी एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट में भोजन की मात्रा थोड़ी कम करें। इसकी जगह आप सलाद का प्रयोग करें। उबली सब्जियों की मात्रा थोड़ी अधिक बढ़ा लें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेंगा। इससे आपका वजन अच्छे से घटेगा।

ग्रीन टी का ना करें प्रयोग

वजन घटाने के लिए लोग आजकल ग्रीन टी को बहुत महत्व देते हैं। ग्रीन टी वजन घटाने में सहायता करता है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। हालांकि यदि आपको थॉयराइड का रोग हो तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता । वजन कम करन के लिए ग्रीन टी का प्रतोग ना करना ही बेहतर होगा।

दवा खाना आवश्यक

यदि आपको थॉयराइड है तो किसी भी तरीके से दवा खाना ना भूलें। कई बार वजन इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि वक्त पर दवा नहीं ले पाते हैं। यदि आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक निश्चित वक्त तय कर लें। इससे आपको वो वक्त सदैव याद रहेगा औऱ आप दवा लेने में कोई भूल नहीं करेंगे।

सही आहार औऱ स्वस्थ शरीर

थॉयराइड में यदि वजन कम करना है तो खाने को एक दम सही रखना होगा। इसके लिए आप खाने में उबले आलू और शकरकंद को शामिल कर सकते हैं। ये दोनों आपके शरीर को कम कोलोस्ट्रॉल में भी ढेर सारा पौटेशियम देते है। इससे थायराइड में जल्दी आराम मिलता है।ऐसे में सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का प्रयोग करना सही रहेगा। आप यदि नॉनवेज खाते हैं तो फिश का प्रयोग करना सही रहेगा। खाने में गोभी औऱ सोयाबीन ना खाएं। साथ ही मीठे औऱ फास्टफूड से दूरी बनाएं।

Loading...