केवल 5 दिन सोते वक़्त 2 लहसुन खाने से, ऐसे रिजल्ट मिलेंगे कि दंग रह जाएंगे…!

विश्व में लगभग प्रत्येक स्थान पर लहसुन के औषधीय गुणों का प्रयोग करते है। लहसुन में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी की बहुत मात्रा होती है। लहसुन कैल्शियम, तांबे, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन और तांबे जैसे खनिजो का भी एक अच्छा स्रोत है। लहसुन में अमीनो एसिड, सेलेनियम, ग्लाइकोसाइड्स, जर्मेनियम और टेलुरियम जैसे खनिज भी हैं।

Loading...

लहसुन में सिर्फ इतने सारे गुण ही नहीं होते बल्कि इन सब के अलावा लहसुन में 12 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और लहसुन को भून कर खाने से जितने लाभ होते है, उससे कई अधिक फायदे कच्चा लहसुन खाने से होते है। किन्तु कई सारे लोगों को नहीं पता होता है की लहसुन का सेवन करने से कौन से लाभ प्राप्त होते है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की रात को सोते वक्त एक लहसुन को शहद के साथ खाने से कौन से फायदे होते है।

पेट में होने वाली गैस की समस्या

लहसुन की कली और शहद छोटी मात्रा लेने से पेट में होने वाली गैस की समस्या से राहत मिलता है।

कैंसर की रोकथाम

लहसुन की कली और शहद में ऐसे कई सारे गुण होते है जो कैंसर से बचाते है, लहसुन और शहद विशेष रूप से व्यक्ति के पेट में होने वाले कैंसर के खतरों को कम करने का कार्य करता है।

ठंड से बचाता है

यदि आपको ठंड लग गयी है तो ठंड से बचने के लिए आपको सोने से पहले दो लहसुन की कली और एक चम्मच शहद का सेवन अवश्य कीजिये। लहसुन और शहद ठंड के लिए एक दवा के रूप में कार्य करता है।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

लहसुन की कली और शहद का रस खून में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और साथ ही हृदय रोगों की समस्या को भी कम करता है।

फंगल संक्रमण

लहसुन की कली और शहद पैर या कान में होने वाले संक्रमण जैसे की फंगल संक्रमणों के इलाज में लाभदायक होता है और खुजली को समाप्त करने के लिए जहा पर खुजली की समस्या हो उस स्थान पर लहसुन का रस लगाएं।

Loading...